जियोफोन पर व्हाट्सऐप हुआ शुरू, अभी करें अपने फोन में इंस्टाल, जानें कैसे - BlogWire

Thursday, September 13, 2018

जियोफोन पर व्हाट्सऐप हुआ शुरू, अभी करें अपने फोन में इंस्टाल, जानें कैसे


Related image
जियोफोन देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला 4जी फीचर फोन है। रिलायंस जियो ने जब ​अपने इस फीचर फोन को मार्केट में उतारा था तब इसे लेने के लिए मोबाईल की दुकानों पर लंबी लाईनें लगती थी। पिछले महीने ही​ रिलायंस जियो का जियोफोन 2 भी बिक्री के लिए उपलब्ध हो चुका है। जियोफोन 2 के साथ ही कंपनी की ओर से घोषणा की गई थी कि जल्द ही जियोफोन पर भी अन्य स्मार्टफोंस की तरह व्हाट्सऐप को चलाया जा सकेगा। वहीं आज अपने यूजर्स को तोहफा देते हुए जियो ने जियोफोन पर व्हाट्सऐप जारी कर दिया है।
जियो की ओर से जियोफोन पर व्हाट्सऐप सपोर्ट जारी कर दिया गया है। यानि अब जियोफोन यूजर्स भी अपने फीचर फोन जियोफोन में व्हाट्सऐप को इंस्टाल कर सकेंगे और अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से व्हाट्सऐप पर चै​टिंग कर सकेंगे। जियोफोन यूजर चैटिंग के साथ साथ व्हाट्सऐप पर ईमेज व वीडियो भी शेयर सकेंगे। आपको बता दें कि व्हाट्सऐप की ओर से आईओएस और एंडरॉयड के बाद अब काईओएस आॅपरेटिंग सिस्टम पर भी ऐप का नया वर्ज़न जारी कर दिया गया है और जियोफोन भी काईओएस आॅपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है।
Image result for whatsapp in jio phone
जियोफोन में व्हाट्सऐप चलाने के लिए…
जियोफोन में मौजूद जियो ऐप स्टोर पर जाएं और इसे ओपन करें
जियो स्टोर में सोशल कैटेगरी में आपको व्हाट्सऐप नज़र आ जाएगा, यहां इंस्टाल का बटन दबाएं
व्हाट्सऐप डाउनलोड होने के बाद इसमें अपना फोन नंबर डालना होगा जो ओटीपी के बाद व्हाट्सऐप को एक्टिव कर देगा।
व्हाट्सऐप एक्टिवेट होने के बाद आप अपने जियोफोन में भी इस ऐप का लुफ्त उठा सकते हैं और दोस्त व रिश्तेदारों से चैटिंग कर सकते हैं।
गौरतलब है कि ​जियो की ओर से जियोफोन में व्हाट्सऐप अपडेट देनी शुरू तो कर दी गई है लेकिन पूरे देश में इसे अपडेट होने में 10 दिन लग जाएंगे। यानि अगर आपके ​जियोफोन के ऐप स्टोर में अभी व्हाट्सऐप उपलब्ध नहीं है तो 20 सितंबर से ऐप जरूर आपको प्राप्त हो जाएगी।
वैसे आपको बता दें कि जियोफोन में व्हाट्सऐप तो आ गया है लेकिन इसका स्मार्टफोंस से काफी अलग होगा। बहुत से ऐसे फीचर्स हैं तो आपको जियोफोन में नहीं मिलेगे, जो अपको निराश कर सकते हैं।
आप जान सकते हैं कि जियोफोन वाली व्हाट्सऐप अन्य स्मार्टफोंस की व्हाट्सऐप से कितनी अलग है।

जियोफोन में व्हाट्सऐप, इन समस्याओं का करना होगा सामना


रिलायंस जियो ने पिछले महीने ही अपना दूसरा 4जी फीचर फोन जियोफोन 2 भारतीय मोबाईल बाजार में पेश किया है। जियोफोन 2 को लाने के साथ ही रिलायंस कंपनी ने घोषणा की थी कि जल्द ही जियोफोन पर भी व्हाट्सऐप भी जारी कर दिया जाएगा। वहीं अपने वायदे को निभाते हुए जियो ने जियोफोन पर व्हाट्सऐप को पेश कर दिया है। जियोफोन में भी अब व्हाट्सऐप इंस्टाल हो सकती है और जियोफोन यूजर्स अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से चैटिंग कर सकते हैं। जियो ने जियोफोन में व्हाट्सऐप लाकर अपने यूजर्स को खुशियां तो दी है लेकिन ये खुशी सीमित दायरे के भीतर ही मनाई जा सकेगी। यानि जियोफोन में व्हाट्सऐप तो आ गई है लेकिन कुछ खामियां है जो जियोफोन यूजर्स को अखर सकती है।
जियोफोन में व्हाट्सऐप आना यकिनन खुशी की खबर है लेकिन जियोफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप को यूज़ करने का अनुभव अन्य स्मार्टफोंस ने कहीं न कहीं कम रहेगा। गौरतलब है कि जियोफोन काईओएस आॅपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है और इसमें चलने वाला व्हाट्सऐप भी खासतौर पर काईओएस के लिए ही बनाया गया है।यदि आप भी जियोफोन यूज़ करते हैं तो हम आपको चेता दें कि इस 4जी फीचर फोन में व्हाट्सऐप यूज़ करने के दौरान आपको कुछ निराशाओं को सामना करना पड़ सकता है।
1.
जियोफोन में व्हाट्सऐप पर चैटिंग तो होगी लेकिन यूजर वॉयस कॉल या वीडियो कॉल नहीं कर पाएंगे। यानि यूजर्स टेक्स्ट लिख कर या वॉयस रिकॉर्ड करके मैसेज तो सेंड कर सकते हैं लेकिन वॉयस कॉल और वीडियो कॉल नहीं कर पाएंगे।
2.
इसी तरह कोई स्मार्टफोन वाला व्हाट्सऐप यूजर यदि जियोफोन वाले व्हाट्सऐप नंबर पर वॉयस या वीडियो कॉल करेगा तो वह कॉल भी कनेक्ट नहीं हो सकेगी। दूसरे यूजर को कॉल फेल दिखाई जाएगी।
3.
व्हाट्सऐप का स्टेट्स फीचर काफी प्रसिद्ध है, जिसमें 24 घंटे के लिए फोटो या वीडियो दिखाई देती है। लेकिन जियोफोन में व्हाट्सऐप पर आप न तो खुद का स्टेटस लगा पाएंगे और न ही किसी और का स्टेट्स देख पाएंगे। यह भी काफी निराशाजनक है।
4.
व्हाट्सऐप पर मौज मस्ती के लिए मीडिया फाइल्स भेजी जाती है। लेकिन जियोेफोन में ईमेज और वीडियो तो सेंड की जा सकेगी लेकिन यूजर्स इसमें जीफ फाईल, पीडीएफ तथा डाक्यूमेंट फाइल्स शेयर नहीं कर सकते। यहां सिर्फ फोटो और वीडियो ही सेंड और रिसीव की जा सकती है।
5.
व्हाट्सऐप ने वेब व्हाट्सऐप फीचर शुरू किया हुआ है। इस फीचर के चलते लैपटॉप या कम्प्यूटर पर काम करते वक्त यूजर सीधा कंम्प्यूटर पर व्हाट्सऐप यूज़ कर सकते हैं। इससे बार बार फोन को हाथ में उठाने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन जियोफोन यूजर्स को यहां भी अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी। जियोफोन की व्हाट्सऐप में वेब व्हाट्सऐप फीचर नहीं है यानि जियोफोन यूजर्स को लैपटॉप पर काम करते वक्त हर मैसेज के जवाब के लिए फोन उठाने की जहमत उठानी पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment